Thursday 2 March 2017

बेलमुंडी में रोजीस्टर्लिंग शो



ये हैं Rosy Starling, याने गुलाबी मैना,.
बिलासपुर के करीब गांव बेलमुंडी, हर साल इन दिनों रोजी स्टरलिंग के आने के साथ चर्चा में हो जाता है। शाम हज़ारों गुलाबी मैंना की सधी उड़ान और एक झुण्ड का दूसरे झुण्ड में उड़ते हुए विलय होना मोहक दृश्य सर्जन करता है। लोग इसे देखने बेलमुंडी मे पहुंच जातें है। ये उड़ान 20 मिनट होती है।
प्रवासी पक्षियों का इतना बड़ा जमावड़ा देखने शाम के बाद मैं तड़के 5 बजे अंधरे में घर से रवाना हुआ 5.30 बेलमुड़ी पहुंचा, 5,45 तालाब के लम्बे घास से उसका कलरव शुरू हुआ, 6 बजकर 5 मिनट पर सब एक साथ उड़े और तीन चक्कर लगते ऊँचे होते संख्या पचास हजार होगी, कुछ बाद में उड़े और उनसे जा मिले, पांच मिनट का शो, सूरज पूर्व से निकल रहा था और गुलाबी मैना पाश्चिम की ओर साथ ऊपर उड़ते ओझल हो गई ,,!
बेलमुंडी के तालाब में उड़ा ऊँचा घास जिसे सामान्य भाषा में एलिफेंट ग्रास कहते हैं, प्रवासी Rosy Starling का रात्रि विश्राम का सुरक्षित ठिकाना है। हर साल फरवरी और मार्च में  की संधि की सन्ध्या वो झुंड में आतीं हैं और एक झुण्ड दूजे में मिलकर  बड़ा समूह बनाती है, फिर वो इस घास में बैठ जाती हैं। बड़ा समूह बनाने और नीचे उतरने में वो सुरक्षा का जायजा लेती है। इन सब में करीब 20मिनट लगता है। जबकि सुबह वो एक साथ वहां से उड़ती है और दो तीन चक्कर लगाते ऊपर उठ जाती है और शो पांच मिनट में पूरा हो जाता है।। मेरे विचार में बेलमुंडी गाँव उनकी यूरोप और मध्य एशिया वापसी का एक बड़ा ठिकाना है।। इस पर शोध होनी चाहिए।। यहां के गाँव वाले युवा लड़के लड़कियां इनकी सुरक्षा में सजगता का भाव रखते है।।

No comments:

Post a Comment