Monday 18 January 2016

वन्यजीव प्रबंधन पर लगा सवाल .

चार दिनों से घायल बाइसन की इलाज के बिना मौत होने की खबर 'नईदुनिया बिलासपुर' के आज के अंक में में वनविभाग के 'असम्वेदनशील' अधिकारियों के रुख की खबर पढ़ कर ये पोस्ट जरूरी लग रहा है, इलाज के लिए कानन पेंडारी जू के डाक्टर चन्दन मौके पर पहुंचे थे पर उनको इलाज के लिए इसे बेहोश करने की अनुमति टाइगर रिजर्व के अधिकारियो ने नही दी थी ,,!! ये बाइसन अचानकमार टाइगर रिजर्व से लगे शिवतराई के जंगल में था और ये इलाका वन विकास निगम के अधीन है,वन्यजीव एक इलाके से दूसरे इलाके विचरण करते है,,! शिवतराई में पार्क देखने आने वाले सैलानियों के लिए आवसीय सुविधा रखी गई ही ,,!
शिवतराई  के इलाके में इस विशाल जीव के पैरों में घाव और बीमारी की खबर पहले छप चुकी थी पर किसी ने उसे बचने कुछ नहीं किया और उसकी मौत के बाद वन विभाग के अफसरों के जो बयान आज नई दुनिया में प्रकशित हैं वो अविकल आपके समक्ष प्रस्तुत हैं- 
1 बाइसन वन विकास निगम के एरिया में था. उपचार के लिए उनको प्रयास करना था,ये उनकी जवाबदारी में शामिल है. केवल निगम ही नहीं, वन मंडल की भी यही जिम्मेदारी थी.
[तपेश झा, डायरेक्टर अचानकमार टाइगर रिजर्व]
2. बाइसन बीमार था, उसे इलाज की आवश्यकता थी. जिसकी सूचना अचानकमार टाइगर रिजर्व प्रबन्धन को दे कर मदद मांगी गई थी,,रविवार को उसकी मौत हो गई...!
[ क्यू खान एसडीओ वन विकासनिगम,]
भगवान मृत बाइसन की आत्मा को शांति और मुझे ज्ञान दे इसकी मौत का जिम्मेदार कौन है!![फोटो फ़ाइल् से है]

No comments:

Post a Comment