Saturday 31 January 2015

गिधवा पक्षी विहार




''छतीसगढ़ में प्रस्तावित गिधवा पक्षीविहार इन दिनों.देसी-विदेशी जलीय परिंदों से गुलजार . पक्षी प्रेमी यहाँ कैमरे-दूरबीन ले कर पहुँच रहे हैं.इस इलाके के गाँव वाले परिंदों के प्रति अनुराग रखते है.सचिव श्री कुर्रे ने बताया की गाँव में मुनादी करा दी गई है की परिंदों को कोई परेशां न करें ,,पर इनके संरक्षण के लिए वनविभाग के प्रयास और सोच नाकाफी लगी ,,! 
गिधवा; बेमेतरा जिले में है ,,हम बिलासपुर से रायपुर सड़क मार्ग पर शिवनाथ नदी के पुल से मुंगेली की राह पर निकले और आठ मिल दूर गिधवा पहुचें,,जलीय परिदों को बीस प्रजाति यहाँ दो तीन हज़ार से आधिक होगी ,,इसमें नीचे इस इलाके में चार दशक बाद नजर आये 'स्पून बिल जोड़े' की फोटो दे रहा हूँ ,,ये फोटो करीब 400 मीटर दूरी से शक्तिशाली कैमरे से गई है ,,!
गिधवा में क्या होना चाहिए,,!


1.यहाँ दो बड़े जलाशय सहित समीप परसदा के तालाब को संचुरी की अधिसूचना जारी करके वन सेंचुरी का अमला पदस्त किये जाने को प्रकिया शुरू होना चाहिए,,!
2.इन तीनों जलाशय को जलकुम्भी से बचाना होगा ,,जो अभी नहीं है,,
3. गिधवा का छोटा जलाशय गर्मी के दिनों सूख जाता है ,,और जलीय पक्षी चले जाते है ,,ये इस साल से न सूखे इसके लिए ट्यूबवेल लगाये जाने चाहिए ,,! गाँव में बिजली है ,,!
4. पता चला वन विभाग मेड पर फलदार पेड़ लगाने वाला है ,भरतपुर पक्षी विहार राजस्थान[. को आदर्श मानते हुए बबूल को और बढायें और फलदार पेड़ इस गाँव में कही और लगाये..
5 मेड पर मवेशी चराई रोकना होगा ,,निस्तारी के लिए सिमित घाट तय कर दें ताकि मेहमान परिंदे परेशां न हो ..!

No comments:

Post a Comment